in

आईआईटी कानपुर में 136 स्टूडेंट टर्मिनेट

आईआईटी कानपुर प्रशासन ने अकादमिक में बेहतर प्रदर्शन न करने वाले 136 स्टूडेंट को टर्मिनेट कर दिया है। यह फैसला सोमवार को हुई सीनेट की बैठक में लिया गया है। हालांकि इस फैसले पर अंतिम मुहर 31 दिसंबर को लगेगी। इस दौरान सभी छात्र-छात्राओ को अपना पक्ष रखने का मौका दिया जाएगा।

46 स्नातक के और 90 परास्नातक और पीएचडी के छात्र
आईआईटी कानपुर के निदेशक अभय करंदीकर के नेतृत्व में सीनेट की बैठक हुई थी। निदेशक ने बताया कि स्नातक के 46 छात्र और परास्नातक व पीएचडी के 90 छात्र-छात्राओं को टर्मिनेट किया गया है। ये छात्र कई बार फेल हो चुके हैं। चर्चा में यह बात भी रखी गयी कि इन सभी स्टूडेंट को इससे पहले भी चेतावनी दी जा चुकी थी। लेकिन उनके परफार्मेंस में किसी तरह का सुधार नही हुआ। संस्थान, उच्च शिक्षा की क्वालिटी में किसी तरह का समझौता करने को तैयार नहीं है। 

बढ़ेंगी कई विभागों में सीटें, प्रस्ताव पर लगी मुहर

सीनेट की बैठक में कुछ सदस्यों ने स्टूडेंट को एक मौका देने की वकालत की है। 31 दिसंबर को सभी छात्र स्पष्टीकरण देंगे और पक्ष रखने का उन्हें पूरा मौका दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि आईआईटी कानपुर की रैंकिंग लगातार गिरती जा रही है और संस्थान के लिए यह चर्चा का विषय है। सीनेट की बैठक में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग, केमिकल इंजीनियरिंग विभाग, पीएचडी की सीटों को बढ़ाने पर विचार किया गया। इस प्रस्ताव को सभी सदस्यों ने स्वीकृति दे दी है। 
 

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

Comments

0 comments

इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए राजनीतिक दलों ने पिछले 9 महीने में 1046 करोड़ रुपए जुटाए