in , ,

महिलाओं में कामेच्छा को बढ़ाते हैं ये पोषक तत्व

​​महिलाओं में सबसे ज़्यादा सेक्स ड्राइव मानी जाती है, लेकिन बदलते लाइफस्टाइल की वजह से अब उनमें भी यह कम हो गई है। हालांकि एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर वे निम्न पोषक तत्वों को अपने डाइट में शामिल कर लेंगी, तो उनकी सेक्स ड्राइव निश्चित तौर पर बढ़ेगी।

सेक्स एक ऐसा एक्सपीरियंस है, जो न सिर्फ आपको अंदरूनी खुशी देता है बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह बेहद असरदार है। सेक्स लाइफ के लिए बेहद ज़रूरी है, लेकिन आजकल की ज़िंदगी में स्ट्रेस, टेंशन और भाग-दौड़ ने सब सुकून छीन लिया है। कपल्स में सेक्स ड्राइव की कमी हो रही है। सेक्स एक्सपर्ट्स के पास अक्सर इस तरह की परेशानियों वाले मरीज और उनके सवाल आते रहते हैं कि उनमें सेक्स की इच्छा खत्म हो गई है या वह इसका भरपूर लुत्फ नहीं उठा पा रहे हैं।

महिलाओं में सबसे ज़्यादा सेक्स ड्राइव यानी कामेच्छा मानी जाती है, लेकिन बदलते लाइफस्टाइल की वजह से अब उनमें भी यह कम हो गई है। हालांकि एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर वे 4 निम्न पोषक तत्वों को अपने डाइट में शामिल कर लेंगी, तो उनकी सेक्स ड्राइव निश्चित तौर पर बढ़ेगी। आइए जानते हैं इनके बारे में:

मैग्निशियम
मैग्निशियम मसल्स को रिलैक्स कर क्रैम्प्स से निजात दिलाने में मदद करता है। डायटिशन सिंडी क्लिंगर के मुताबिक, मैग्निशियम इंसुलिन का लेवल मेनटेन कर पीसीओडी को दूर रखने में भी मदद करता है। इसलिए रोजाना मैग्निशयम से भरपूर चीजों का सेवन करें। प्रतिदिन कम से कम 320 मिलीग्राम मैग्निशियम शरीर के अंदर जाना बेहद ज़रूरी है।

विटामिन डी
शरीर में अगर विटामिन डी की कमी हो जाए तो इससे न सिर्फ हड्डियां कमज़ोर होती हैं बल्कि यीस्ट इन्फेक्शन, यूटीआई और वजाइना में इंफेक्शन हो सकता है। न्यू यॉर्क की इंटिग्रेटिव गाइनकॉलजिस्ट (स्त्रीरोग विशेषज्ञ) अनीता सदाती के मुताबिक, विटामिन डी ऐंटीमाइक्रोबियल कंपाउंड्स cathelicidins के प्रॉडक्शन को रिवाइव करता है।

माका (Maca)
इस सुपरफूड प्लांट में कैल्शियम, मैग्निशियम और विटामिन सी होता है। ये तत्व स्ट्रेस हॉर्मोन के लेवल को कम करने में मदद करते हैं। दरअसल यही स्ट्रेस हॉर्मोन सेक्स हॉर्मोन को धीरे-धीरे जड़ से खत्म कर देता है। रोजाना सुबह एक चम्मच माका का पाउडर अपने डाइट में शामिल करें। इससे निश्चित तौर पर ही फर्क दिखने लगेगा।

  • सेक्स लाइफ का एक अहम हिस्सा है। हालांकि कई शादीशुदा कपल्स में सेक्स ड्राइव बेहद कम हो जाती है, जिसके लिए स्ट्रेस, टेंशन और लाइफस्टाइल को जिम्मेदार माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेक्स ड्राइव सिर्फ इन्हीं चीजों से कम नहीं होता, बल्कि इसके लिए और भी कई फैक्टर्स जिम्मेदार हैं। एक्सपर्ट्स ने कुछ फैक्टर्स बताए हैं, आइए जानते हैं:
  • सेक्स ड्राइव को बढ़ाना है तो इन 4 चीजों से बनाएं दूरीअगर आप कॉफी के शौकीन हैं तो ज़रा सावधान हो जाएं क्योंकि सेक्शुअल ड्राइव कम होने की एक वजह कॉफी भी है। रिलेशनशिप और सेक्स एक्सपर्स डॉ. किर्क के अनुसार, कॉफी पीने से आपकी एनर्जी तो बढ़ सकती है, लेकिन इसके सेवन से आपको सेक्स लाइफ में दिक्कत हो सकती है। दरअसल ज्यादा कॉफी पीने से अड्रीनल ग्लैन्ड ओवर फंक्शन करने लगती हैं और स्ट्रेस हॉर्मोन रिलीज़ करती हैं। यही हॉर्मोन सेक्स डिजायर को मार देता है।
  • बर्थ कंट्रोल पिल्स और अन्य दवाईयां भी आपके सेक्स ड्राइव को कम कर देती हैं। जब भी हम बीमार होते हैं तो दवाइयों का सहारा लेते हैं, लेकिन कहीं न कहीं ये दवाईयां सेक्स ड्राइव पर बुरा असर डालती हैं।
  • कई महिलाएं अपने लुक्स और फिगर को लेकर काफी कॉन्शल रहती हैं। अक्सर देखा भी गया है कि महिलाएं शीशे में खुद को निहारती रहती हैं और मुड़-मुड़कर अपने फिगर और अन्य फीचर्स को देखती हैं। अगर वे मन-मुताबिक न हों तो टेंशन में आ जाती हैं। एक्सपर्ट किर्क के अनुसार, ऐसी महिलाएं सेक्स के दौरान भी जज करने वाले उन्हीं ख्यालों में खोई रहती हैं और जिससे उनका ध्यान भटकता है और सेक्स ड्राइव कम होती चली जाती है।
  • मानो या न मानो लेकिन आपके घर में जो कार्पेट है उसका प्रभाव भी आपके सेक्शुअल ड्राइव पर पड़ रहा है। डॉ. किर्क के मुताबिक, घर के कई चीज़ों में टॉक्सिन्स की एंट्री हो जाती है। इनमें पेपर इंक से लेकर फूड में इस्तेमाल होने वाले कलर और कार्पेट का फाइबर तक शामिल है। इन में मौजूद केमिकल्स या तो सांस के ज़रिए शरीर के अंदर पहुंच जाते हैं और हॉर्मोन्स का संतुलन बिगाड़ देते हैं।

फाइबर
फाइबर शरीर से एस्ट्रोजन की अत्यधिक मात्रा को निकालने में मदद करता है। यह हॉर्मोन Premenstrual syndrome (PMS) को कम करने और यूटर्स फाइब्रॉइड्स को खत्म करने में हेल्प करता है।

इन पोषक तत्वों के अलावा अपने डेली रूटीन में बदलाव करके, सेक्स की उत्तेजना बढ़ाने वाले फूड का सेवन करके आप अपनी सेक्स ड्राइव को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा एक्सर्साइज और कुछ कपल योग के ज़रिए भी कामेच्छा को बढ़ाया जा सकता है।

What do you think?

1 point
Upvote Downvote

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

Comments

0 comments

आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस

भारत के विरोध के बाद ब्रिटेन ने पाक विदेश मंत्री के साथ मीटिंग रद्द