in ,

साल 2018 में 40 स्मार्टफोन कंपनियों ने भारत को अलविदा कहा |

सीएमआर का कहना है कि साल 2019 में जहां 10 कंपनियां बाहर का रास्ता नापेंगी वहीं 9 कंपनियां भारत में धमाकेदार एंट्री भी कर सकती हैं. रिपोर्ट की मानें तो भारत में इस समय लगभग 200 ऐसी कंपनियां हैं जो अपना स्मार्टफोन बेच रही हैं.

भारत में बढ़ते स्मार्टफोन क्रेज को ध्यान में रखते हुए एक तरफ जहां हैंडसेट निर्माता कंपनियां एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन लॉन्च कर रही हैं, वहीं दूसरी तरफ साल 2018 में तकरीबन 41 कंपनियों को भारत से टाटा बाय-बाय करना पड़ा, जबकि 15 नई कंपनियां अपनी पैठ जमाने के लिए भारत आईं. इस बात की जानकारी साइबर मीडिया रिसर्च ने दी है.

जानकारों का मानना है कि Xiaomi, Samsung, Vivo और Oppo जैसी बड़ी कंपनियों ने छोटी कंपनियों को पीछे धकेल दिया है, क्योंकि ये कंपनियां बेहद किफायती कीमत में शानदार फीचर्स के साथ स्मार्टफोन लॉन्च कर रही हैं, जिसके चलते छोटी कंपनियों का शेयर मार्केट में कम होते गया औए उन्हें भारत छोड़कर जाना पड़ा. वहीं काउंटरपॉइंट रिसर्च ने कहा है कि इन पांच कंपनियों के चलते साल 2019 ख़त्म होने तक भारत में मौजूद 5 और कंपनियों को बोरिया बिस्तरा समेटना पड़ सकता है.

सीएमआर का कहना है कि साल 2019 में जहां 10 कंपनियां बाहर का रास्ता नापेंगी वहीं 9 कंपनियां भारत में धमाकेदार एंट्री भी कर सकती हैं. रिपोर्ट की मानें तो भारत में इस समय लगभग 200 ऐसी कंपनियां हैं जो अपना स्मार्टफोन बेच रही हैं. जानकारी के अनुसार साल 2014 से 2015 के बीच लगभग 300 से भी अधिक कंपनियां भारत आई थीं, क्योंकि इस समय भारत का स्मार्टफोन मार्केट तेजी के साथ बढ़ रहा था.

भारत में साल 2018 में इन कंपनियों ने की एंट्री
साल 2018 में भारतीय स्मार्टफोन का बाजार जब पिक पॉइंट पर था Pocofone (Xiaomi), Realme, AGM Mobile, ANEE Mobile, GOME, HOMTOM, Invens, Mobiistar, Maze, Reinvent, Zeeken, STK, Tambo, Inelo और Energizer ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में एंट्री की है.

साल 2018 में भारत से गई ये कंपनियां
साल 2018 में भारतीय स्मार्टफोन बाजार से KENXINDA, YXTEL, ZUK, BILLION, OBI, TCL, ACER, DATAWIND, LEECO,COMIO कंपनियों ने Xiaomi, Samsung, Vivo और Oppo जैसे ब्रांडेड कंपनियों के सामने नतमस्तक हो गये और भारत से बाहर हो गए.

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

Comments

0 comments

आईएनएक्स मीडिया: ईडी ने पी. चिदंबरम से पूछताछ की |

भारत 2030 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है।-नरेंद्र मोदी