in ,

बिटकॉइन में आई दो हफ्ते की सबसे बड़ी गिरावट

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट (cryptocurrency prices today) में आज भी गिरावट देखने को मिली है. बिटकॉइन (Bitcoin), एथेरियम (Ethereum) और Dogecoin समेत कई करेंसी लाल निशान में कारोबार कर रही हैं. मंगलवार को बिटकॉइन में पिछले दो हफ्तों में सबसे बड़ी गिरावट देखी गई क्योंकि चीन ने क्रिप्टोकरेंसी के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी. वहीं, ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट कैप वर्तमान में 1.32 ट्रिलियन डॉलर है. इसमें पिछले 24 घंटों में 10.42 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है.

पिछले सात दिनों में दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी में लगभग 20 फीसदी की गिरावट आई है. रॉयटर्स ने बताया कि 21 जून को बिटकॉइन की कीमत 10.7 प्रतिशत गिरकर 31,333 डॉलर हो गई, जो दो सप्ताह का निचला स्तर है. इसके अलावा बिटकॉइन इस समय अपने ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड से करीब 50 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है. 14 अप्रैल 2021 को बिटकॉइन ने नया रिकॉर्ड 64,778.04 डॉलर का बनाया था.

24 घंटों में ईथर 12.10 फीसदी गिरा
Coinmarketcap.com इंडेक्स के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में ईथर 12.10 फीसदी गिरकर 1,945.88 डॉलर हो गया. एथेरियम ब्लॉकचेन नेटवर्क से जुड़े टोकन पिछले सात दिनों में लगभग 25 फीसदी गिर गए हैं. 22 जून को दुनिया की दूसरी सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी का बाजार पूंजीकरण 226.7 बिलियन डॉलर था.

चीन ने की कार्रवाई

क्रिप्टोवर्ल्ड के खिलाफ चीन ने भुगतान प्लेटफॉर्म अलीपे (Alipay) और घरेलू बैंकों से वर्चुअल करेंसी के व्यापार से जुड़ी सेवाएं प्रदान नहीं करने के लिए कहा है. संस्थानों को क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों और ओवर-द-काउंटर प्लेटफॉर्म के लिए पेमेंट नेटवर्क को काटने का भी आदेश दिया. पिछले हफ्ते, चीन के सिचुआन प्रांत के दक्षिण-पश्चिम प्रांत के स्थानीय अधिकारियों ने ऊर्जा के उपयोग को लेकर चिंताओं के बीच बिटकॉइन के खनन पर रोक लगाने का आदेश दिया था.


Report

What do you think?

36 Points
Upvote Downvote

Written by Chetan Shukla

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

गठबंधन की बैठक के बाद फारूक, पीएम की मीटिंग में होंगे शामिल

प्रधान मंत्री से बात के पहले कश्मीरी नेताओं की बैठक- 370 वापसी की रखेंगे मांग