दी सिविलियन हिन्दी समाचार
हिंदी न्यूज़ लाइव

आलू खाने के फायदे तो आप जानते ही होंगे, पर आलू खाने के नुकसान भी जान लें वर्ना..

स्वाद और सेहत के लिए आप आलू तो खाते ही होंगे लेकिन क्या आपने कभी आलू का छिलका खाने के बारे में सोचा है? अगर अब तक नहीं सोचा है तो अब सोचिए। ज्यादातर घरों में आलू को छिलने के बाद छिलके को कूड़े मे फेंक दिया जाता है। लेकिन अगर आप आम के आम और गुठलियों के दाम वसूलना चाहते हैं तो आलू के साथ ही उसके छिलके को भी यूज करना शुरू कर दें।

 

आलू में कैल्शियम, लोहा, विटामिन-बी तथा फास्फोरस बहुतायत में होता है। आलू खाते रहने से रक्त वाहिनियां बड़ी आयु तक लचकदार बनी रहती हैं तथा कठोर नहीं होने पातीं, इसलिए आलू खाकर लम्बी आयु प्राप्त की जा सकती है।

 

आलू की सब्ज़ी

 

इसके छिलकों में कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्‍पलेक्‍स, विटामिन सी, आइरन आदि होते हैं। अगर आप आलू की सब्ज़ी बनाने जा रहे है जैसे आलू की भुजिया, आलू की रसीली सब्जी तो तो इसे छिलकों के साथ ही काटें।

 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है

आलू के छिलकों में मौजूद पॉटैशि‍यम ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट करने में मददगार है। उबले आलू के छिलकों को भी खा सकते हैं। अब जानते है आलू के छिलके किस तरह के फायदे पहुंचाता है।

 

वज़न बढ़ाए

 

आप आलू को जितना तेल में डुबोकर खाएंगे ये आपको उतना ही मोटा करते जाएगा। जी हां, आलू में मौजूद भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट शरीर को फुलाता है।

 

विटामिन सी भी होता है

 

आलू में अच्छी मात्रा में फाइबर और विटामिन सी भी होता है, ये भी आपके शरीर को भारी बनाने में मदद करते हैं। इसीलिए वज़न घटाने वालों की डाइट में कार्बोहाइड्रेट फूड कम दिए जाते हैं, जिसमें सबसे पहला नंबर आलू का होता है।

 

गंजापन तत्काल रुक जाता है। 

 

आलू उबालने के बाद बचे पानी में एक आलू मसलकर बाल धोने से आश्चर्यजनक रूप से बाल चमकीले, मुलायम और जड़ों से मजबूत होंगे। सिर में खाज, सफेद होना व गंजापन तत्काल रुक जाता है।

 

त्वचा साफ एवं कोमल

 

आलू के टुकड़ों को गर्दन, कुहनियों आदि सख्त स्थानों पर रगडऩे से वहां की त्वचा साफ एवं कोमल हो जाती है।

 

गठिया ठीक हो जाता है।

चार आलू सेंक लें और फिर उनका छिलका उतार कर नमक, मिर्च डालकर खाएँ। इससे गठिया ठीक हो जाता है।

 

एनीमिया की दिक्कत दूर करता है

अगर आपके शरीर में आइरन की कमी है तो बाकी सब्ज‍ियों के साथ-साथ आलू के छिलके खाना बहुत फायदेमंद है। इससे एनीमिया का खतरा कम हो जाता है।

 

आलू के छिलके खाने से आती है ताकत

 

आलू के छिलकों में भरपूर मात्रा में विटामिन बी3 पाया जाता है जिससे बॉडी को ताकत मिलती है।

 

बुढ़ापे की कमजोरी

 

आलू का प्रोटीन बूढ़ों के लिए बहुत ही शक्ति देने वाला और बुढ़ापे की कमजोरी दूर करने वाला होता है। आलू के रस में मधु मिलाकर भी पिला सकते हैं।

 

मेटाबॉलिज्म के लिए भी अच्छे हैं छिलके

 

आलू के छिलके मेटाबॉलिज्म को भी सही रखने में मददगार हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो आलू के छिलके खाने से नर्व्स को मजबूती मिलती है।

Comments are closed.