दी सिविलियन हिन्दी समाचार
हिंदी न्यूज़ लाइव

WhatsApp का नया फीचर, 5 बार से ज्यादा फॉरवर्ड नहीं होंगे मैसेज

भारत में फेक न्यूज के चलते होने वाली घटनाओं पर रोक लगाने के लिए WhatsApp एक नया फीचर लाने की तैयारी कर रहा है. इस फीचर के आने से एक मैसेज को 5 से ज्यादा बार फॉरवर्ड नहीं किया जा सकेगा. इसके बाद उस मैसेज से फॉरवर्ड करने का ऑप्शन हट जाएगा. ये फीचर सिर्फ टेक्स्ट मैसेज पर नहीं बल्कि फोटो और वीडियो के लिए भी है. फिलहाल ये एक टेस्ट है, जिसका जिक्र WhatsApp ने अपने ब्लॉग में किया है.

ये कदम भारत में इसलिए उठाया जा रहा है, क्योंकि भारत में WhatsApp पर फैलाए गए वीडियो की वजह से मॉब लिंचिंग हुई और लोगों की जान गई. भारत में सबसे ज्यादा मैसेज फॉरवर्ड किए जाते हैं. इसमें नफरत भरा कंटेंट भी फैलाया जाता है. इसलिए केंद्र सरकार ने WhatsApp से इस बारे में एक्शन लेने को कहा था और दोबारा नोटिस भी दिया था.

WhatsApp ने अब कहा है कि नए बदलावों से कोशिश रहेगी कि गलत जानकारियां और अफवाहों को फैलने से रोका जा सके. अपने ब्लॉग में WhatsApp ने आगे कहा कि हम यूजर्स की सेफ्टी और प्राइवेसी को ध्यान में रखते हैं, इसीलिए ऐप में एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन दिया गया है और हम लगातार ऐप में नए फीचर्स लाने पर काम कर रहे हैं ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके.

सरकार ने WhatsApp को दी थी चेतावनी

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने WhatsApp को चेतावनी दी थी कि सिर्फ वादे ही नहीं जमीन पर एक्शन और अमल भी दिखना चाहिए. लगातार आ रही लिंचिंग की खबरों के बाद वॉट्सऐप ने सरकार को चिट्ठी लिखकर फर्जी खबरें और गैर जिम्मेदाराना मैसेज रोकने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी थी. हालांकि कंपनी ने ये साफ कर दियाथा कि अफवाह वाले मैसेज रोकने के लिए सबको मिलकर काम करने से ही बात बनेगी और इसपर रोक लगेगी.

कंपनी ने अपने जवाब में कहा था कि वो खुद अफवाहों से फैलने वाली हिंसा की बढ़ती घटनाओं से फिक्रमंद है, साथ ही इस तरह के मुद्दों पर फौरन एक्शन लिया जाएगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आप मानव हैं ? *